Monday, March 14, 2011

Japan se lein seekh...

हवेली खड़गपुर (मुंगेर) :  सीख लेने का समय आ गया है. अब भी नहीं संभले तो फिर आप पछताने के लिए भी नहीं बचेंगे. और न ही आपके पीछे कोई रोनेवाला बचेगा. क्योंकि, आप वर्ल्ड की सबसे बड़ी शक्ति क्यों न बन जाएँ, यह कभी मत भूलें कि आपसे ऊपर भी कोई बड़ी शक्ति है, जिसे संसार 'महाशक्ति' के नाम से जानती है. आप भले ही परमाणु शक्ति के दम पर खुद को वर्ल्ड का बॉस मानें लेकिन ऊपरवाले के एक इशारे पर आपकी 'बाट' लग जायेगी. अब थोड़ी चर्चा २०१२ पर, यह फिल्म जब बनी थी, तब इस पर काफी बहस हुई थी. कोई इसे सच के करीब देख रहा था, तो किसी को यह महज फिल्म लगी थी. लेकिन जापान में आये भूकंप व सूनामी ने यह जता दिया कि हर चीज संभव है. संसार से खिलवाड़ करने का खामियाजा तो भुगतना ही पड़ेगा. वर्ल्ड पर एक नजर डालें तो पातें हैं कि आज रूस हो या अमेरिका, चीन हो या इंडिया, या अब जापान, समय-समय पर बर्बादी को झेल रहा है.   

2 comments:

  1. आपके ब्लॉग पर आकर अच्छा लगा , हिंदी ब्लॉग लेखन को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा आपका प्रयास सार्थक है. निश्चित रूप से आप हिंदी लेखन को नया आयाम देंगे.
    हिंदी ब्लॉग लेखको को संगठित करने व हिंदी को बढ़ावा देने के लिए "भारतीय ब्लॉग लेखक मंच" की stha आप हमारे ब्लॉग पर भी आयें. यदि हमारा प्रयास आपको पसंद आये तो "फालोवर" बनकर हमारा उत्साहवर्धन अवश्य करें. साथ ही अपने अमूल्य सुझावों से हमें अवगत भी कराएँ, ताकि इस मंच को हम नयी दिशा दे सकें. धन्यवाद . हम आपकी प्रतीक्षा करेंगे ....
    भारतीय ब्लॉग लेखक मंच

    ReplyDelete